Day 27, Wednesday
1. ई - मार्केटिंग के कोई चार प्रकार बताइए ? 20W
उत्तर
1. ई-मेल मार्केटिंग
2. सोशल मीड़िया मार्केटिंग
3. यूट्यूब मार्केटिंग
4. ब्लॉग द्वारा मार्केटिंग
5. एप्स मार्केटिंग
2 ई - मार्केटिंग के माध्यमों का उल्लेख कीजिए। 50W
उत्तर
ई-विपणन एक ऐसी आधुनिक प्रक्रिया है, जिसमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग कर गतिविधियां सम्पादित की जाती है।
1. ई-विपणन हेतु निर्मित विशिष्ट एवं सुनियोजित विपणन योजना।
2. ऑनलाइन विपणन : इसके अन्तर्गत संस्था / पुस्तकालय की वेबसाइट।
3. सामाजिक मीडिया आधारित वेबसाइट।
4. ई-विपणन हेतु निर्मित विशिष्ट वेबसाइट।
5. विभिन्न उपयोगी इलेक्ट्रानिक उपकरण।
6. नेटवर्क एक्सेस (इंटरनेट इत्यादि)।
3. मेकइवर व पेज के अनुसार वर्ग को परिभाषित कीजिए। 20W
उत्तर
सामाजिक वर्ग समूह का वह भाग है जो सामाजिक स्थिति के आधार पर अन्य लोगों से पृथक किया जा सकता है।
4 दोहरा लेखा प्रणाली के आदर्श प्रारूप के बारे में आप क्या जानते है ? 20W
इस पद्धति में प्रत्येक व्यवहार के दोनों रूपों (Debit & credit) का लेखा किया जाता है।
वर्ष के अंत में अंतिम खाते बनाकर व्यवसाय की वास्तविक स्थिति (लाभ-हानि) की जानकारी प्राप्त की जाती है।
इस प्रणाली में 2 खाते प्रभावित होते हैं। एक खाता नाम (Debit) एक खाता जमा (credit) दोनो ही खातों में समान राशि का लेखांकन |
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| double entry system |
5. दोहरा लेखा प्रणाली के चरणों का उल्लेख कीजिए। 50W
उत्तर
① अभिलेखन (Recording)
व्यापारिक लेन-देन को प्राथमिक बही (Joumal) में लिखा जाता है।
② वर्गीकरण (Classification)
प्राथमिक बहरी (Journal) के आधार पर मुरख Ledger (खाते) बनाये जाते हैं।
③ संक्षिप्तीकरण (Summarization)
इसमें तलपट (Tral Balance) बनाया जाता है एवं वित्तीय विवरण (Financial statorent) तैयार किये जाते हैं।
④ संवहन (Communication)
वह DES का अंतिम चरण, जिसमें वित्तीय विवरणों (Financial statement) के उपयोगकत्ताओं को सूचना दो जाती है।
6 विभिन्न समाजशास्त्रियों के अनुसार वर्ग के आधार व प्रकारों को सूचीबद्ध कीजिए। 50
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| Day 27 |
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